नए साल में Whatsapp ने तोड़ा रिकॉर्ड, अब आया नया अपडेट

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप Whatsapp ने भारत में नए साल की पूर्व संध्या मैसेजेज का जबरदस्त रिकॉर्ड बना डाला। इस दौरान बधाई देने के लिए Whatsapp पर 14 अरब मैसेज भेजे गए जो अब तक के सबसे ज्यादा हैं। लोगों ने इस बार परंपरागत साधनों जैसे कि एसएमएस या ग्रीटिंग कार्ड की बजाए नए साल की शुभकामना देने के लिए Whatsapp का जमकर यूज किया। आपको बता दें कि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी Whatsapp के लिए भारत सबसे बड़ा मार्केट है। इसके कुल यूजर्स में से 16 करोड़ से अधिक भारत के हैं।

14 अरब मैसेज किए गए

Whatsapp जारी किए आंकड़ों के मुताबिक अकेले 31 दिसंबर, 2016 को ही 14 अरब संदेश भेजे गए। यह भारत में अभी तक का सबसे ऊंचा आंकडा होने के साथ ही एक रिकॉर्ड है। टेलीकॉम ऑपरेटर नए साल या दिवाली पर अपने ग्राहकों से एसएमएस के लिए कुछ अधिक शुल्क वसूलते हैं। इसी वजह से Whatsapp लोकप्रिय हो रहा है। Whatsapp से मैसेज भेजने में सिर्फ इंटरनेट डेटा खर्च होता है और इसके अलावा अन्य शुल्क नहीं लगता।

कई फोन्स पर बंद हुआ Whatsapp

आपको बता दें कि यह मैसेजे भेजेने का यह आंकड़ा पिछले साल दिवाली के मौके पर एक दिन में भेजे गए आठ अरब संदेशों से काफी अधिक है। इसमें हैरानी वाली बात ये है कि 31 दिसंबर को Whatsapp द्वारा एंड्रायड के पुराने वर्जन, आईआेएस तथा विंडो फोन पर काम करना बंद कर दिया था। इसके लिए व्हाट्सएप का कहना है कि उसका नया अपडेट जल्द आ रहा है जो भारी है तथा उसके कई फीचर इनमें काम नहीं करेंगे। इसी वजह से एंड्रायड 2.2 या उससे नीचे, आईआेएस 6 या उससे कम तथा विंडोज फोन 7 के लिए इसे बंद कर दिया गया। इसके बावजूद लोगों ने 14 अरब मैसेज भेजकर ऐसा रिकॉर्ड बना दिया।

Leave a Reply