चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी अलीबाबा ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया

चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी अलीबाबा ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है. अलीबाबा ने 13 नवंबर को 1 लाख 65 हज़ार करोड़ रुपए का सामान बेचकर अपना ही पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पहले ये रिकॉर्ड 1 लाख करोड़ रुपए का था. बता दें कि अलीबाबा की राइवल अमेज़न ने एक दिन में सबसे ज्यादा अब तक 6 हज़ार करोड़ रुपए का सामन बेचा है. दूसरी बड़ी खबर ये है कि अलीबाबा ने ग्रॉसरी सुपरमार्केट बिग बास्केट में भी बड़ा इन्वेस्टमेंट करने जा रहा है.

ऐसे बनी अलीबाबा
नेट वर्थ की बात करें तो अलीबाबा की मार्केट वैल्यू फिलहाल 3 हज़ार अरब रुपए से भी ज्यादा है. ई-कॉमर्स/ रीटेल, फार्मा, आईटी, फाइनेंस, टूरिज्म और मीडिया एंड एंटरटेनमेंट से जुडी 37 कंपनियां अलीबाबा ग्रुप का हिस्सा है. इसके आलावा भारत के पेटीएम मॉल समेत दुनिया भर की कई बड़ी कंपनियों में अलीबाबा ने निवेश किया है.

1994 में अलीबाबा के मालिक जैक जब अमेरिका गए तो इंटरनेट देखकर हैरान रह गए. वहां से लौटते ही उन्होंने ‘चाइना पेज’ लॉन्च किया. यह चीन की पहली ऑनलाइन डायरेक्टरी थी और इसी से वो देश में ‘मिस्टर इंटरनेट’ के नाम से मशहूर हो गए. ये पेज बाद में फेल हो गया और अलीबाबा की शुरुआत हुई. 1999 में 21 फरवरी को रखी जैक मा ने अलीबाबा की शुरू की थी. जैक ने अपने 17 दोस्तों के साथ मिलकर अलीबाबा की शुरुआत की थी. बता दें कि जैक ने जब ये कंपनी शुरू की तब तक वो करीब 30 नौकरियों से रिजेक्ट हो चुके थे.

Leave a Reply