उत्तर प्रदेश में अभी ठंड से राहत के आसार नहीं

लखनऊ, एक जनवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश में ठिठुरन भरी सर्दी जारी है और अभी दो-तीन दिन तक कड़ाके की ठंड से राहत की उम्मीद भी नहीं है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में बादल छाये रहने और बर्फीली हवा चलने से जनजीवन पर असर पड़ा है।

आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बर्फीली हवा चलने से दिन के तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। बादल छाये रहने से सर्दी की तीव्रता और बढ़ गयी है। अभी दो-तीन दिन तक धूप निकलने के आसार कम हैं और एक सप्ताह तक बारिश की सम्भावना नहीं है, लिहाजा धुंध और कोहरे का सिलसिला जारी रह सकता है।

उन्होंने बताया कि न्यूनतम तापमान में गिरावट की सम्भावना नहीं है, हालांकि दिन का तापमान कुछ और गिर सकता है।

पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकतर मण्डलों में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी। इसके अलावा कुछ मण्डलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया।

ठंड और कोहरे की वजह से रेल यातायात पर बुरा असर पड़ा है। अनेक रेलगाड़ियों को धीमी गति से चलाया जा रहा है। जम्मू तवी एक्सप्रेस, दूरंतो एक्सप्रेस और बरेली एक्सप्रेस समेत कई रेलगाड़ियां अपने निर्धारित समय से तीन से 11 घंटे तक की देर से चल रही हैं।

गाजीपुर से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जिले में भीषण ठंड पड़ रही है और सुबह तथा रात को घने कोहरे की वजह से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान ठंड लगने से एक महिला समेत तीन लोगों के मरने की खबर है।

रिपोर्ट के अनुसार कल रात फसल की सिंचाई कर रहे करंडा थाना क्षेत्र के पहाड़पुर गांव निवासी किसान सदानंद सोनकर (40) की ठंड लगने से मौत हो गयी। इसके अलावा बिरनों क्षेत्र के रायपुर गांव में अपने रिश्तेदार के यहां आये कासिमाबाद क्षेत्र के सोनबरसा निवासी मंगला राम (36) तथा मरदह क्षेत्र के सलेमपुर निवासी की मौत हो गयी। परिजन के मुताबिक दोनों को ठंड लग गयी थी।

Leave a Reply