स्कूलों में खोली जाएंगी भाषा प्रयोगशालाएं : सरवीण चौधरी

हिमाचल प्रदेश/ धर्मशाला, कांगड़ा, जस्ट एक्शन न्यूज़ (ब्यूरो नरेश कुमार) : शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार शैक्षणिक संस्थाओं में समुचित अधोसंरचना विकास पर जोर दे रही है। सरकार स्कूलों में पठन-पाठन एवं बोलचाल के कौशल को बढ़ाने के लिए 36 भाषा प्रयोगशालाएं स्थापित करेगी। स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए आधुनिक सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के समुचित प्रयोग पर बल दिया जा रहा है। सरवीण चौधरी सोमवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत विभिन्न स्कूलों में बच्चों के लिए रखे गए पुस्तक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए बोल रही थीं।
शहरी विकास मंत्री ने रावमापा चढ़ी, घरोह, कल्याड़ा, रैत, सिहंवा और शाहपुर में आयोजित कार्यक्रमों में क्षेत्र के 35 स्कूलों के बच्चों को निशुल्क पाठ्य पुस्तकें वितरित कीं।
सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश में सरकारी उच्च माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में स्थापित 2137 स्मार्ट क्लास रूम में बच्चों को पढ़ाने के लिए आधुनिक सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार ने शिक्षा के स्तर को उठाने के लिए अनेक योजनाएं आरंभ की हैं। बच्चों के लिए अखंड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती, मेधा प्रोत्साहन योजना, युवा विज्ञान पुरस्कार योजना इत्यादि नवीन योजनाएं आरंभ की गई हैं।
उन्हांेने कहा कि प्रदेश सरकार इस वित्त वर्ष में नई योजना ‘‘मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केन्द्र’’ प्रारम्भ करने जा रही है । इस योजना के अन्तर्गत चरणबद्ध तरीके से सभी विधानसभा क्षेत्रों में, जहां नवोदय विद्यालय या एकलव्य विद्यालय नहीं हैं वहां पर, एक-एक आदर्श आवासीय विद्यालय स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी तथा छात्रावास की भी सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 10 आदर्श विद्यालय खोले जाएंगे तथा इसके लिए 25 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
उन्होंने कहा कि जरूरी है अभिभावक एवं शिक्षक अपने बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ ही उनके भीतर की प्रतिभा को पहचानें और उसे निखरने के अवसर दें।बच्चों के व्यक्तित्व के बहुआयामी विकास पर पर्याप्त ध्यान दिया जाए।उनमें दृढ़ इच्छाशक्ति एवं साहस जैसे गुणों का विकास हो ।
इस मौके अलग अलग कार्यक्रमों में संबंधित स्कूल प्रधानाचार्य एवं अन्य शिक्षकों ने शहरी विकास मंत्री का स्वागत किया।
कार्यक्रमों में मंडलाध्यक्ष अश्वनी शास्त्री, स्थानीय पंत्रायतों के प्रधान,उपप्रधान एवं अन्य जनप्रतिनिधि, एसएमसी समितियों क प्रधान एवं सदस्य, विद्यार्थी, अध्यापक वर्ग, अभिवावक व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply