जिलाधीश ने मानसून पूर्व तैयारियों का लिया जायजा

 हिमाचल प्रदेश धर्मशाला कांगड़ा जस्ट एक्शन न्यूज़  ब्यूरो नरेश कुमार  4 जून :- जिलाधीश संदीप कुमार ने आगामी मानसून के दौरान कांगड़ा जिला में बाढ़, बादल फटने, जलभराव की किसी भी संभावना के मद्देनजर पहले से बचाव संबंधी सभी सुरक्षा उपाय करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने संबंधित विभागों को आने वाले मानसून में जलभराव एवं बाढ़ की स्थिति होने पर जन-धन की सुरक्षा के लिए पर्याप्त पूर्व प्रबन्ध करने और सभी अधिकारियों को पूरी तरह मुस्तैद रहने को कहा है।
संदीप कुमार ने आज यहां मानसून पूर्व तैयारियों तथा अग्रिम व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए अयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए।
इससे पूर्व, उन्होंने वीडियो कॉंनफ्रेंसिंग के माध्यम से अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व मनीषा नंदा को जिले में मानसून पूर्व की तैयारियों एवं व्यापक अग्रिम व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में अवगत करवाया। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव से बड़ा भंगाल क्षेत्र में राशन की खेप भिजवाने में पेश आ रही दिक्कतों की जानकारी दी और इसके लिए एयरलिफ्ट कर राशन पहुंचाने की व्यवस्था करवाने का निवेदन किया।
उपायुक्त कार्यालय के एनआईसी कक्ष में आयोजित इस बैठक में जिलाधीश ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को मानसून पूर्व तैयारियां अद्यतन करने तथा आपदाओं की पूर्व चेतावनी एवं सूचना समय रहते जारी करने के निर्देश भी दिए। उन्हांेनेे सभी विभागों से बेहतर आपसी समन्वय से कार्य करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग मानसून आने से पहले अपनी तैयारी पूरी रखें एवं अपने विभाग की नीचे तक की इकाई से व्यवस्था की जानकारी लें।
उन्होंने संबंधित अधिकारियांे को निर्देश दिए कि वे जिला में नदियों के किनारे लगाए गए अलार्म सिस्टम को समय समय पर चैक करते रहें और उन्हें दुरूस्त रखें। उन्होंने क्षेत्र में पानी भरने वाले एवं भूस्खलन संभावित स्थलों को चिन्हित करने तथा समय रहते वहां सुरक्षा प्रबंध पुख्ता करने को कहा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को वर्षाकाल में नदियों, नालों आदि का निरंतर निरीक्षण कर संकट के विषय में अग्रिम चेतावनी देने को कहा। उन्होंने अधिकारियों से जिला में आने वाले पर्यटकों सहित सभी लोगों को नदियों में उतरने एवं नहाने से रोकने के लिए कदम उठाने को भी कहा।
    इस दौरान अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी मस्त राम भारद्वाज, सहायक आयुक्त बाल कृष्ण चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply