वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए हजारों की संख्या में लोग भाजपा मुख्यालय पहुंचे

 

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (भाषा) पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने और उनके अंतिम दर्शन के लिए भाजपा मुख्यालय पर हजारों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।

वाजपेयी का पार्थिव शरीर कृष्ण मेनन मार्ग स्थित उनके आवास से सुबह 11 बजे दीन दयाल मार्ग पर भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय लाया गया । इस दौरान सड़क के दोनों किनारों पर लोग अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शन की लालसा में खड़े रहे।

भाजपा मुख्यालय पर बच्चों, बूढ़ों, महिलाओं सहित तमाम लोग बड़ी संख्या में अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे हुए हैं।

वाजपेयी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। उनकी अंतिम यात्रा दोपहर बाद भाजपा मुख्यालय से शुरू होगी। उनका अंतिम संस्कार शाम चार बजे यमुना के घाट पर ‘राष्ट्रीय स्मृति स्थल’ पर किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, तमाम कैबिनेट मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, विपक्षी दलों के नेताओं और अन्य लोगों ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी।

दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित मुख्यालय में वाजपेयी का पार्थिव शरीर तिरंगे में लिपटा सफेद फूलों से सजे मंच पर रखा हुआ है। पूरा माहौल गमगीन है। मौन धारण किये लोग एक-एक कर अपने नेता के अंतिम दर्शन कर रहे हैं।

विपक्षी नेताओं में से भाकपा के डी. राजा और माकपा के सीताराम येचुरी भी भाजपा मुख्यलय पहुंचे और वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

कृष्ण मेनन मार्ग से तिरंगे में लिपटा वाजपेयी का पार्थिव शरीर फूलों से सजे तोप ले जाने वाले वाहन पर रखा गया। वहां से लेकर भाजपा मुख्यालय तक महज पांच किलोमीटर की दूरी तय करने में वाहन को एक घंटे का समय लगा। पूरा रास्ता ‘अटल बिहारी अमर रहें’ के नारों से गूंजता रहा।

दिल्ली यातायात पुलिस के ट्वीट के अनुसार, अंतिम यात्रा बहादुर शाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट, नेताजी सुभाष मार्ग, निषादराज मार्ग और शांति वन होते हुए ‘स्मृति स्थल’ पहुंचेगी।

पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं।

आज सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, सेना प्रमुख बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख सुनील लाम्बा और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने वाजपेयी के अंतिम दर्शन किये।

लंबी बीमारी के बाद कल शाम 93 वर्ष की आयु में वाजपेयी का एम्स में निधन हो गया।

अंतिम यात्रा के मद्देनजर आज दोपहर के बाद तमाम रास्ते बंद रहेंगे।

कृष्ण मेनन मार्ग, सुनहरी बाग रोड, तुगलक रोड, अकबर रोड, तीस जनवरी मार्ग, मान सिंह रोड, भगवान दास रोड, शाहजहां रोड और सिंकदरा रोड आज सुबह आठ बजे से ही बंद हैं ।

यातायात पुलिस ने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, इन्द्रप्रस्थ मार्ग, तिलक ब्रिज से लेकर दिल्ली गेट तक और जवाहर लाल नेहरू मार्ग (राजघाट से दिल्ली गेट तक) तक बंद रहेंगे।

लोगों को सलाह दी गयी है कि उत्तरी से दक्षिणी दिल्ली जाने के लिए वे अरबिन्दो मार्ग, सफदरजंग रोड, मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट और मंदिर मार्ग का प्रयोग करें।

Leave a Reply