भाग्य का फैसला आज, किसे मिलेगी टेस्ट टीम में एंट्री?

बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए मंगलवार को भारतीय टीम चुनी जाएगी. टीम चयन में सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर पर नजर होगी. विकेटकीपर के तौर पर टीम में जगह पाने के लिए पार्थिव पटेल और ऋद्धिमान साहा के बीच जबरदस्त मुकाबला है.

ऋद्धिमान साहा के चोटिल होने पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पार्थिव ने शानदार प्रदर्शन करके अपना दावा मजबूती से पेश किया है. वहीं ईरानी ट्रॉफी में ऋद्धिमान साहा के दोहरा शतक जमाने के बाद मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद, पूर्व कप्तान सौरव गांगुली सहित कई पूर्व क्रिकेटरों ने इस खिलाड़ी को टेस्ट टीम में लेने की बात कही है.

विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में चोटिल होकर साहा बाहर हो गए थे लेकिन उन्होंने ईरानी ट्राफी मैच में नाबाद दोहरा शतक जड़कर गुजरात के खिलाफ शेष भारत को जीत दिलाते हुए शानदार वापसी की.

चयन समिति के अध्यक्ष प्रसाद ने हाल में कहा था कि साहा टेस्ट क्रिकेट में भारत के नंबर एक विकेटकीपर हैं लेकिन समिति पार्थिव पटेल की फार्म को भी ध्यान में रखेगी.

इंग्लैंड के खिलाफ दो अर्धशतक और रणजी फाइनल में 90 और 143 रन की पारी के बाद पार्थिव को भी 15 सदस्यीय टीम में जगह मिल सकती है.

जयंत यादव और मुरली विजय पर भी रहेगी निगाहे 

जयंत यादव और मुरली विजय भी चोटों से उबर गए हैं. जयंत सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में पहले ही पंजाब और हिमाचल प्रदेश के खिलाफ दो मैच खेल चुके हैं और भारत ए की ओर से दो दिवसीय अभ्यास मैच में भी खेलेंगे जो लंबे प्रारूप में उनकी फिटनेस की परीक्षा होगी.

रहाणे की भी हो सकती है वापसी

लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा और चेन्नई टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने वाले करूण नायर का टीम में चुना जाना लगभग तय है. अंतिम टेस्ट से पहले अंगूठे में चोट लगा बैठे अजिंक्य रहाणे की वापसी भी लगभग तय है. उनके और नायर के बीच मध्यक्रम में स्थान के लिए संघर्ष होगा.

हार्दिक पंड्या को ऑलराउंडर के रूप में चुना जा सकता है जबकि मोहम्मद शमी की रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया अब भी चल रही है.

तेज गंेदबाजी विभाग में उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार तथा स्पिन विभाग में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा का चुना जाना लगभग तय है. एक गेंदबाजी स्थान के लिए इशांत शर्मा और अमित मिश्रा में से एक को मौका मिल सकता है.

Leave a Reply